मुंबई। फिल्म ‘हम तुम्हारे हैं सनम’ में शाहरुख खान की बहन बनीं एक्ट्रेस सुमन रंगनाथन 44 साल की हो चुकी हैं। 26 जुलाई, 1974 को बेंगलुरु, कर्नाटक में जन्मीं सुमन उस वक्त काफी चर्चा में रही थीं, जब वो हसबैंड (अब एक्स) बंटी वालिया का घर छोड़कर चली गई थीं। बंटी ने आरोप लगाया था कि सुमन का अफेयर उनके कजिन के साथ था। इतना ही नहीं, उन्होंने उनके जिम ट्रेनर के साथ भी सुमन के रिश्ते का खुलासा किया था। सालभर भी नहीं चली थी शादी…

सुमन और बंटी की शादी को सालभर भी नहीं हुआ था कि उनके बीच हुआ झगड़ा मीडिया में सुर्खियां बटोरने लगा। 2006 में शादी के करीब 8 महीने बाद एकता कपूर की पार्टी में सुमन और बंटी का जमकर झगड़ा हुआ था। इसके बाद सुमन बंटी का घर छोड़कर चली गई थीं। पहले तो बंटी और सुमन दोनों ही झगड़े की खबर को गलत बताते रहे। लेकिन एक हफ्ते बाद बंटी ने मीडिया को बताया था, “मैंने उसे प्यार, पैसा और आजादी सब कुछ दिया, लेकिन उसने इसका गलत इस्तेमाल किया। “मुझे धोखा देने और मेरी फैमिली की इमेज खराब करने के बाद उसने मुझे नोटिस भेजकर एलिमनी के रूप में 2 लाख रुपए प्रति महीना, पाली हिल में फ़्लैट और एक कार की मांग भी की है।”

घर का एक-एक कीमती सामान तक ले गई सुमन…
बंटी वालिया ने कहा था- झगड़े के बाद सुमन वो सब कुछ घर से ले गई है, जो उन्होंने अपनी शॉर्ट टाइम मैरिज के दौरान उसके लिए खरीदा था। इसमें ज्वैलरी, पैसा और कीमत तोहफे भी शामिल थे। बंटी के मुताबिक, सुमन ने घर छोड़ने से पहले 24 बैग पैक किए थे, जिसमें वो सारा सामान ले गई थी।

ये था पूरा मामला…

बंटी ने मीडिया से बातचीत में आरोप लगाया था कि सुमन का अफेयर उनके कजिन के साथ था। उन्होंने कहा था- “अपने ही कजिन के प्रति उसकी दीवानगी देखकर मैं डिस्टर्ब हो गया था। वह कजिन अपने पिता की फ्यूनरल में शामिल होने आया था। तभी उन दोनों की पहली मुलाकात हुई। इसके बाद सुमन अक्सर उसके घर आने-जाने लगी और घंटों वहीं रुकने लगी। अक्सर वह उसे कॉफ़ी, लंच और डिनर पर लेकर जाती थी। यह मुझे बहुत अजीब लगा। मैंने इसे लेकर उससे और उसकी फैमिली से बात की थी। 2007 में छपी रिपोर्ट्स के मुताबिक, बंटी के ऑब्जेक्शन के बावजूद सुमन ने अपने कजिन से मिलना नहीं छोड़ा। इतना ही नहीं, दोनों के बीच घंटों फोन पर, मैसेज से और वेबकैम के जरिए भी बात होती थी। बंटी के मुताबिक, उन्हें सुमन पर कजिन से अफेयर का शक तब हुआ था, जब उन्होंने फरवरी से मार्च, 2006 में आए सुमन के मोबाइल बिल की जांच की।

जिम ट्रेनर से भी रहा अफेयर…
कजिन से अफेयर का मामला दबा ही था कि बंटी को पता चला कि सुमन ने एक महीने के अंदर एक ही नंबर पर 34 घंटे तक बात की। खास बात यह थी कि यह नंबर न तो सुमन के पेरेंट्स का था और ही उस कजिन का, जिससे उसका नाम जुड़ रहा था। बल्कि यह नंबर था उस जिम ट्रेनर का, जहां सुमन एक्सरसाइज के लिए जाती थी। 24 अप्रैल 2006 को बंटी ने इस बारे में सुमन से बात की। लेकिन न तो सुमन ने कोई सफाई दी और न ही माफी मांगी, बल्कि बैग पैक किया और घर छोड़कर चली गई। इसके बाद, मई 2006 में बंटी ने सुमन से अपने सेपरेशन का अनाउंसमेंट कर दिया। बंटी ने कहा था- “मेरे साथ विश्वासघात हुआ है, लेकिन मैं उसके लिए भला ही चाहता हूं। एक सलाह जरूर देना चाहूंगा कि अगर आप शादी में विश्वास नहीं रखते तो मत करिए। ऐसी शादी किसी इंसान और उसकी फैमिली को बर्बाद कर सकती है।”

अब क्या कर रही हैं सुमन…
सुमन फिलहाल कन्नड़ फिल्मों में एक्टिव हैं। 2016 में वे कन्नड़ फिल्म ‘Neer Dose’ में नजर आई थीं। इसके अलावा, सुमन को 2014 में कन्नड़ ‘बिग बॉस’ में कंटेस्टेंट के रूप में देखा जा चुका है। 2014 में कन्नड़ एक्टर हरीश राज के साथ भी सुमन के अफेयर की खबरें आई थीं। बता दें कि सुमन फिलहाल ‘लेडीज टेलर’ और ‘दंडुपाल्या 4’ जैसी फिल्मों में बिजी हैं।

इन फिल्मों में सुमन ने किया काम…
सुमन ने 1996 में फिल्म ‘फरेब’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था। हालांकि बतौर हीरोइन उन्हें ज्यादा फिल्में नहीं मिलीं। इसके बाद उन्होंने एक स्त्री (1999), हम तुम्हारे हैं सनम (2002), गुमनाम: द मिस्ट्री (2008) जैसी हिंदी फिल्मों में काम किया। सुमन ने तेलुगु, तमिल, मलयालम, कन्नड़ और भोजपुरी फिल्में भी की हैं।